Category: बच्चों की कहानियाँ

बच्चों की कहानियाँ – दादी और नानी की मीठी कहानियों का संसार इतना सुंदर और लुभावना है कि बाल-मन उससे बाहर निकलना ही नहीं चाहता। हर बालक यही चाहता है कि कहानी (छोटे बच्चों की कहानियां) बस चलती ही जाए। हर रात, सोने से पहले, नानी या दादी की गोदी में सिर रखकर कहानी सुनने की बातें कई बच्चों को परी-कथा जैसी लग सकती हैं।

आज के समय में पूरी दुनिया टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई है खास कर बच्चे तो सारा दिन मोबाईल, इंटरनेट पर व्यस्त रहते हैं। उनका प्यार घर के सदस्यों माता-पिता, दादा-दादी से कम होता जा रहा है।

पहले समय में बच्चों को दादा-दादी से कहानी सुनने का बहुत चाव होता था लेकिन अब बच्चों का कहानियों से ध्यान हटता जा रहा है और मोबाइल पर गेम खेलने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। जिसका उनकी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप चाहते है आपके बच्चे हेल्दी रहे तो आप उन्हें हर रोज नई-नई कहानियां सुनाएं।

शब्दो का ज्ञान बच्चों को कहानियाँ सुनाने से उनके शब्दों का ज्ञान बढ़ता है। उन्हें दुनियाभर की कहानियाँ सुननी बहुत अच्छी लगती है। जब उन्हें कुछ समझ नहीं आता तो वह आपसे सवाल पूछते है तो आप उसे उदाहरण देकर समझाते है। जिससे उनका ज्ञान बढ़ता है।

अपनी संस्कृति से जोड़े आज कल के बच्चे इंगलिश स्कूलों में पढ़ने के कारण वह अपनी संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं। इसलिए उन्हें अपनी  रीति-रिवाजों और परंपराओं से जुड़ी कहानियाँ जरूर सुनाएं। जिससे वह अपने वंश से जुड़े रहे।

क्रिएटिविटी बढ़ती है बच्चों को कहानियां सुनाने से उनकी कल्पना शक्ति बढ़ती है। वह कहानी सुनते-सुनते वर्ण, स्थान आदि की कल्पना करते हैं। इससे उनके सोच अच्छी रहती है।

स्मरणशक्ति बढ़ाए कहानियाँ बच्चों की स्मरण शक्ति बढ़ाने में काफी मदद करती है। इसके लिए आप बच्चे को पहले से सुनाई कहानी कुछ दिनों बाद पूछ सकते है या फिर सुनाई कहानी से सवाल पूछ सकते हैं जिससे उनका दिमाग तेज होगा।

इंटरनेट से दूर रहेंगे अगर आप बच्चों को रोज नई-नई उनकी पसंद की कहानियाँ सुनाते है तो वह इंटरनेट से दूर रहेंगे। इससे वह स्वस्थ भी रहेंगे और परिवार में प्यार भी बढ़ेगा।

हिंदी शायर वेबसाइट में छोटी-छोटी प्रेरक और मजेदार कहानियाँ का संकलन किया गया है| कहानियाँ, जो कि हमारे मन को सुंदर विचार दें, मस्तिष्क को कल्पना की ऊँची उड़ान दें और भावनाओं के जुड़ाव का माध्यम बन जाएँ…. ऐसी ही कुछ कहानियाँ इस संकलन का हिस्सा हैं। ये कहानियाँ बच्चों का मनोरजन करने के साथ-साथ उनके बोद्धिक विकाश और चरित्र निर्माण में भी सहायक सिद्ध होगी कृपया इस वेबसाइट के बारें में आपका कोई सुझाव, फीडबैक और कम्प्लेन हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

कितनी देर लगेगी – ईसप का क़िस्सा – Aesop Famous Fables

कितनी देर लगेगी – ईसप का क़िस्सा – Aesop Famous Fables ईसप यूनानियों के विख्यात लेखक थे। उनकी छोटी-छोटी कहानियाँ संसार भर की सभ्यासभ्य भाषाओं में अनुवादित हैं। एक समय किसी राही ने ईसप से पूछा कि अमुक नगर पहुँचने में कितनी देर लगेगी ? ईसप ने कहा, “आप जब पहुँचेंगे, तब पहुँचेगे। “निश्चय–लेकिन कितनी […]

“कफ़न” शेखचिल्ली का अजीबो गरीब किस्सा – शेखचिल्ली का कफन

“कफ़न” शेखचिल्ली का अजीबो गरीब किस्सा – शेखचिल्ली का कफन एक जगह कुछ लोग इकट्ठे बैठे थे। शेखचिल्ली भी उन्हीं के साथ बैठा था। कस्बे के कुछ समझदार लोग और हकीम दुर्घटनाओं से बचने के उपायों पर विचार-विमर्श कर रहे थे। किस दुर्घटना पर कौन-सी प्राथमिक चिकित्सा होनी चाहिए, इस पर विचार किया जा रहा […]